वियना पृथ्वी पर सबसे अधिक रहने योग्य शहर बनने के लिए ऑकलैंड को पीछे छोड़ देता है: यहां शीर्ष -10 सूची है

वियना पृथ्वी पर सबसे अधिक रहने योग्य शहर बनने के लिए ऑकलैंड को पीछे छोड़ देता है: यहां शीर्ष -10 सूची है

इस साल ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स सर्वे दुनिया भर के 173 शहरों में किया गया है।

22 जून को इकोनॉमिस्ट द्वारा प्रकाशित एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना ने 2022 में विश्व स्तर पर सबसे अधिक रहने योग्य शहर के रूप में अपना स्थान पुनः प्राप्त कर लिया है। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने अपने ग्लोबल के लिए दुनिया भर के 173 शहरों में एक सर्वेक्षण किया। जीवंतता सूचकांक। पिछले साल न्यूजीलैंड के सबसे अधिक आबादी वाले शहर ऑकलैंड ने इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया था। हालाँकि, इस वर्ष शहर COVID-19 महामारी प्रतिबंधों के कारण शीर्ष 10 से 34 वें स्थान पर आ गया है। इस साल शीर्ष 10 शहर कम प्रतिबंधों वाले लोगों में शामिल थे। ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स ने स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे की श्रेणियों में शहरों का सर्वेक्षण और मूल्यांकन किया। ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स के अनुसार दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अधिक रहने योग्य शहरों पर एक नज़र डालें।

नंबर 10: ओसाका, जापान और मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया | निरंतर उच्च स्थिरता स्कोर के कारण जापानी शहर ओसाका 10वें स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न ने भी अपने शैक्षणिक संस्थानों और बुनियादी ढांचे के कारण ओसाका के साथ ग्लोबल लिवेबल इंडेक्स पर 10 वां स्थान साझा किया।

नंबर 9: एम्स्टर्डम, नीदरलैंड्स | नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में ऐतिहासिक नहरें, वैन गॉग संग्रहालय, ऐनी फ्रैंक हाउस, रेड-लाइट डिस्ट्रिक्ट और रिज्क्सम्यूजियम जैसे कई पर्यटक आकर्षण हैं। एम्स्टर्डम शहर में पार्कों और खुली जगहों से भरा हुआ है। यह परिवहन सुविधाओं से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

नंबर 8: टोरंटो, कनाडा | टोरंटो अपने निवासियों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं और एक स्वस्थ जीवन शैली प्रदान करता है। इसमें अनगिनत पार्क, पगडंडियाँ और सार्वजनिक बुनियादी ढाँचे पूरे शहर में फैले हुए हैं।

नंबर 7: फ्रैंकफर्ट, जर्मनी | फ्रैंकफर्ट वाणिज्य, संस्कृति, शिक्षा और पर्यटन का केंद्र है। यह कई सांस्कृतिक और शैक्षणिक संस्थानों का घर है और दुनिया के सबसे बड़े पुस्तक मेले की मेजबानी करता है। इसमें दो बड़े वनस्पति उद्यान और साइकिल मार्गों का एक नेटवर्क है। फ्रैंकफर्ट की शहर सीमा का लगभग 50 प्रतिशत संरक्षित हरे क्षेत्र हैं।

नंबर 6: जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड | शांति राजधानी के रूप में भी जाना जाता है, स्विट्जरलैंड का जिनेवा दुनिया में एक महत्वपूर्ण वित्तीय केंद्र और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति का केंद्र है। यह संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रॉस जैसे संगठनों का भी घर है। इसमें व्यापक सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क, सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण योजनाओं सहित अद्भुत सांस्कृतिक संस्थान हैं।

नंबर 5: वैंकूवर, कनाडा | कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में स्थित वैंकूवर दुनिया के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है। इसमें उत्कृष्ट पर्यावरणीय स्थिरता, डिजाइन, शिक्षा का बुनियादी ढांचा और सामर्थ्य है जो इसे जीवंतता की रैंकिंग में उच्च स्तर पर धकेलता है।

नंबर 4: कैलगरी, कनाडा | कैलगरी राजसी रॉकी पर्वत की तलहटी में एक शानदार क्षितिज समेटे हुए है और विश्व स्तर के पुस्तकालयों और बुनियादी ढांचे का घर है। ये इसकी अंतरराष्ट्रीय प्रोफ़ाइल में फर्क करते हैं और यह सूची में उच्च स्थान पर है।

नंबर 3: ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड | स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े शहर ज्यूरिख में दुनिया के सबसे बड़े वित्तीय केंद्र हैं। शहर परिवहन के कई साधनों से भरा हुआ है और इसने काम, आवास, अवकाश, शिक्षा और सुरक्षा में उच्च स्कोर किया है।

नंबर 2: कोपेनहेगन, डेनमार्क | डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन ने सूची में दूसरा स्थान हासिल किया। उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे, विश्वसनीय परिवहन प्रणाली और उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवा जैसे कारकों के कारण शहर ने कई वर्षों से ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स पर उच्च रैंक हासिल की है।

नंबर 1: वियना, ऑस्ट्रिया | वियना ने 2022 में दुनिया के सबसे रहने योग्य शहर के रूप में वापसी की। अच्छी स्थिरता और बुनियादी ढाँचा शहर के मुख्य आकर्षण हैं जो अच्छी स्वास्थ्य सेवा और संस्कृति और मनोरंजन के भरपूर अवसरों द्वारा समर्थित हैं।

For More Join LiveInfo

Leave a Comment