RBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा को दी बड़ी राहत, अब नए ग्राहक जोड़ सकेगा बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) को बड़ी राहत देते हुए, BOB World मोबाइल ऐप पर लगी पाबंदी को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। इसका मतलब है कि बैंक अब इस ऐप के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ सकेगा।

यह जानकारी बैंक ऑफ बड़ौदा ने स्टॉक एक्सचेंजों को भेजी एक रेगुलेटरी फाइलिंग में दी है। बैंक ने बताया कि RBI ने 9 मई को एक पत्र के माध्यम से सूचित किया कि BOB World ऐप पर लगी रोक हटा दी गई है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि वह अब नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, BOB World ऐप के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ना शुरू करेगा।

बैंक पर 10 अक्टूबर 2023 को लगाई गई थी रोक:

गौरतलब है कि RBI ने 10 अक्टूबर 2023 को बैंक ऑफ बड़ौदा को BOB World ऐप के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने पर तत्काल रोक लगा दी थी। RBI ने मोबाइल बैंकिंग ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में पर्यवेक्षी चिंताओं का हवाला देते हुए यह कदम उठाया था।

RBI की कार्रवाई के बाद बैंक ने की थी कार्रवाई:

RBI की कार्रवाई के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चीफ डिजिटल ऑफिसर अखिल हांडा को हटा दिया था। जुलाई 2023 में खबरें आई थीं कि BOB World ग्राहकों के खातों में धोखाधड़ी हो रही है। इसके बाद बैंक ने कुल 60 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया था, जिनमें 11 सहायक महाप्रबंधक (AGM) रैंक के अधिकारी शामिल थे।

BOB World ऐप:

बैंक ऑफ बड़ौदा ने सितंबर 2021 में BOB World ऐप लॉन्च किया था। यह ऐप ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं जैसे खाता खोलना, पैसा ट्रांसफर करना, बिल भुगतान करना आदि का उपयोग करने की सुविधा देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *