GPT-4o छीन लेगा टीचरों की नौकरी! सलमान खान के बेटे का वीडियो देखकर चौंक जाएंगे आप!

OpenAI ने हाल ही में अपना नया एडवांस टूल GPT-4o लॉन्च किया है, जो एक शक्तिशाली वॉयस असिस्टेंट प्लेटफॉर्म है। यह टूल रियल-टाइम टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो इंटरैक्शन के माध्यम से मनुष्यों और मशीनों के बीच संवाद को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

खान अकादमी के संस्थापक सलमान खान ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें दिखाया गया है कि GPT-4o का उपयोग कैसे एक प्रभावी ट्यूशन शिक्षक के रूप में किया जा सकता है। वीडियो में, खान का बेटा GPT-4o का उपयोग करके iPad पर गणित की समस्याओं को हल करता है। वॉयस असिस्टेंट धैर्यपूर्वक सवालों का जवाब देता है और गलतियों को सुधारता है, ठीक उसी तरह जैसे एक मानव शिक्षक करेगा।

यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, और कई लोग GPT-4o की शिक्षा में क्रांति लाने की क्षमता से प्रभावित हैं। माइंडट्री के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, “यह अद्भुत है! शिक्षा का भविष्य यहाँ है!”

OpenAI की CEO मीरा मुराती ने कहा है कि GPT-4o टेक्स्ट, छवियों, ऑडियो और वीडियो सहित विभिन्न प्रकार के डेटा को समझ और प्रतिक्रिया दे सकता है। यह GPT-4 का उत्तराधिकारी है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। “o” का अर्थ “ओमनी” है, जो दर्शाता है कि यह टूल सभी प्रकार के इंटरैक्शन को समझने में सक्षम है।

GPT-4o मुफ्त में उपलब्ध है, लेकिन कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के लिए पेड सब्सक्रिप्शन की आवश्यकता होती है।

GPT-4o शिक्षा को कैसे बदल सकता है:

  • यह छात्रों को व्यक्तिगत शिक्षा प्रदान कर सकता है, उनकी गति और सीखने की शैली के अनुरूप।
  • यह उन क्षेत्रों में मदद कर सकता है जहाँ छात्रों को कठिनाई हो रही है।
  • यह अतिरिक्त अभ्यास और प्रतिक्रिया प्रदान कर सकता है।
  • यह छात्रों को अधिक आत्मविश्वास और प्रेरित महसूस करने में मदद कर सकता है।

GPT-4o अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, लेकिन इसमें शिक्षा में क्रांति लाने की क्षमता है। यह आने वाले वर्षों में शिक्षा के तरीके को बदलने का एक महत्वपूर्ण उपकरण बन सकता है।

GPT-4o एक शक्तिशाली नया टूल है जो शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने की क्षमता रखता है। यह छात्रों को व्यक्तिगत शिक्षा प्रदान कर सकता है, उनकी गति और सीखने की शैली के अनुरूप। यह उन क्षेत्रों में मदद कर सकता है जहाँ छात्रों को कठिनाई हो रही है, अतिरिक्त अभ्यास और प्रतिक्रिया प्रदान कर सकता है, और छात्रों को अधिक आत्मविश्वास और प्रेरित महसूस करने में मदद कर सकता है। GPT-4o अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, लेकिन यह आने वाले वर्षों में शिक्षा के तरीके को बदलने का एक महत्वपूर्ण उपकरण बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *