Top 10 Richest Business Man in The World

Top 10 Richest Business Man in The World

LiveInfo: जीता दुनिया का सबसे अमीर बिजनेस मैन कौन है जिसके पास सबसे ज्यादा पैसा है। वह कहां रहता है क्या करता है क्या करता है

इंटरनेट पर बहुत सारी सूचियाँ हैं जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों को समर्पित हैं। इनमें देश के हिसाब से दुनिया के सबसे अमीर लोग, फोर्ब्स की सूची में सबसे अमीर लोग और यहां तक ​​कि दुनिया के सबसे अमीर अश्वेत व्यक्ति भी शामिल हैं। हालाँकि, एक सूची है जिसमें दुनिया के दस सबसे अमीर व्यापारिक मोगल शामिल हैं, जिन पर उतना ध्यान नहीं जाता है।

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर बिजनेस मैन की सूची

सच है, दुनिया भर में बहुत सारे बिजनेस मैग्नेट हैं। आमतौर पर, दुनिया के सबसे अमीर व्यवसायी पुरुषों को अरबों डॉलर के मामले में दुनिया में उनकी कुल संपत्ति के आधार पर सूचीबद्ध किया जाता है। लेकिन, यह सूची केवल उनके निवल मूल्य से नहीं है, यह उनके प्रभाव, व्यावसायिक उपलब्धियों और व्यवसाय की दुनिया में योगदान पर आधारित है।

1। एलोन मस्क

एलोन मस्क इस समय दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं। उन्होंने पेपाल, टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कई बहु-अरब डॉलर की कंपनियों की स्थापना की। वह दुनिया के शीर्ष नवप्रवर्तकों में से एक हैं। उनकी कंपनियां दुनिया को बड़े पैमाने पर बदलने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने सोलर सिटी की सह-स्थापना की जो सस्ते में सोलर पैनल बना रही है और धीरे-धीरे अमेरिका में ऊर्जा उद्योग पर कब्जा कर रही है।

2. बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली

बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन हैं। अपने 86 वर्षों के जीवन काल में, अरनॉल्ट दुनिया में सबसे बड़ा भाग्य जमा करने में सक्षम रहा है। अरनॉल्ट का अधिकांश भाग्य LVMH कंपनी के मालिक होने से आता है। यह कंपनी फैशन में एक दिग्गज है

उद्योग। यह यूरोप की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। अर्नाल्ट ने बाजार के रुझानों से आगे रहना सीख लिया है और इससे उन्हें दुनिया में सबसे बड़ी संपत्ति बनाने में मदद मिली है।

3. जेफ बेजोस

दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस हैं। टेक अरबपति दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से कुछ बन गए हैं और बेजोस से ज्यादा प्रभावशाली कोई नहीं है। अमेज़ॅन की स्थापना से पहले, बेजोस ने “ग्लोब” नामक एक इंटरनेट व्यवसाय शुरू किया। यहाँ एक अमीर आदमी के जीवन के पीछे की कहानी है।

4. बिल गेट्स

बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 90 बिलियन डॉलर से अधिक है। यह बहुत बड़ी रकम है। और फिर भी, बिल गेट्स के लिए यह पर्याप्त नहीं है। यह कदापि नहीं है। क्योंकि व्यापार की दुनिया में पैसा अंत का साधन है। यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने और उन्हें तेज़ी से प्राप्त करने का एक तरीका है। और बिल गेट्स निश्चित रूप से उस तरह के आदमी नहीं हैं जो इंतजार करना पसंद करते हैं।

5. वारेन बफ़ेट

वारेन बफे 20वीं सदी के सबसे सफल निवेशक हैं यदि पूरे इतिहास में नहीं और उनका व्यापार दर्शन निवेशकों और सीईओ के लिए समान रूप से सोने की खान साबित हुआ है। यहां हम कुछ ऐसे सुझावों पर नजर डालते हैं जो एक निवेशक एक निवेशक और एक सीईओ के रूप में वॉरेन बफे से सीख सकते हैं। अगर आप एक निवेशक या सीईओ हैं तो ये टिप्स आपको सफल बनने में मदद कर सकते हैं।

6. गौतम अडानी और परिवार

ब्लूमबर्ग ने तीन महीने की रिसर्च के बाद दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अदानी टॉप पर हैं। शीर्ष स्थान पहले माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के पास था। मिस्टर गेट्स ने 24 वर्षों तक यह उपाधि धारण की। यदि आप गौतम अडानी और उनकी नेट वर्थ के बारे में अधिक पढ़ना चाहते हैं।

7. मुकेश अंबानी

फोर्ब्स के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीईओ मुकेश अंबानी, जिनकी कुल संपत्ति $ 37.2 बिलियन अमरीकी डालर है, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लेकिन वो भारत के सबसे अमीर आदमी कैसे बने और उन्होंने बिजनेस की दुनिया में अपनी शुरुआत कैसे की? यहां उनके कुछ और हालिया व्यावसायिक उपक्रमों के साथ-साथ उनके कुछ पुराने उपक्रमों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है, जिससे उन्हें भारत का सबसे अमीर व्यक्ति बनने में मदद मिली।

8. लैरी एलिसन

लैरी एलिसन ओरेकल के सह-संस्थापक और सीईओ हैं, जिन्होंने 1977 में एक गैरेज से सॉफ्टवेयर फर्म शुरू की थी। फोर्ब्स के अनुसार, $ 58.5 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ, एलिसन ग्रह पर तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 73 वर्षीय बहु-अरबपति सिर्फ एक सफल व्यवसायी नहीं हैं।

लेकिन एक उदार परोपकारी भी। 1990 के दशक में, एलिसन ने अपनी आधी संपत्ति दान में देने की कसम खाई, जिसमें उनका अधिकांश दान उनके मेडिकल फाउंडेशन को जाता है, जिसका उद्देश्य कैंसर और अन्य जानलेवा बीमारियों का इलाज खोजना है।

9. लेरी पेज

लैरी पेज Google के सह-संस्थापक हैं, और वह वह व्यक्ति हैं जिन्होंने इसे संभव बनाया है। लैरी पेज एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है क्योंकि हाल ही में यह खबर आई थी कि लैरी पेज 100 अरब डॉलर का पहला व्यक्ति बन गया है। फोर्ब्स पत्रिका, जो यह घोषणा करती है, ने यह भी उल्लेख किया है कि नया मूल्य अल्फाबेट इंक के शेयरों के कारण है, जो कि Google की मूल कंपनी है।

10. सर्गी ब्रिन

Google द्वारा अपने तिमाही परिणामों की घोषणा के बाद सेर्गेई ब्रिन सबसे अमीर सूची में सबसे ऊपर है, जिसमें कंपनी ने लाभ में $ 5.3 बिलियन का भारी मुनाफा कमाया। Google के सह-संस्थापक 29.7 बिलियन डॉलर, 29.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में सबसे ऊपर हैं। यहाँ एक है जो सर्गेई ब्रिन के जीवन को देखता है।

पूरे लेख में, हमने (दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर बिजनेस मैन) के बारे में पूरी जानकारी साझा की है। यदि इस विषय पर आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं। आपको धन्यवाद!!!अधिक जानकारी के लिए LiveInfo से जुड़ें

Leave a Comment